हरियाणा के जींद में हुई किसान महा पंचायत राकेश टिकैत ने कहाँ सरकार ने बात नहीं मानी तो फिर से होगा बड़ा आंदोलन

नरेंद्र सिंह ( वीर सूर्या टाइम्स )

हरियाणा जींद देश में किसानों की वर्तमान स्थिति को लेकर देश के कोने कोने में किसान पंचायतें हो रही हैं । इसी कड़ी में कल यानी 26 जनवरी के पावन बेला पर संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसान महापंचायत नई अनाज मंडी जींद हरियाणा में हुई। किसान महापंचायत में देश के कोने कोने से भारतीय किसान यूनियन टिकैत के पदाधिकारी एवं किसानो ने शिरकत की। किसान महापंचायत में देश के कोने-कोने से आए किसानों ने अपनी-अपनी बात रखी। वही किसान पंचायत को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने वर्तमान सरकार को किसान विरोधी सरकार बताते हुए किसानों के शोषण की बात की । किसानों का शोषण सरकार कर रही हैं इस शोषण के लिए बहुत जल्द देश में एक और बड़े आंदोलन की घोषणा राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने की उन्होंने बताया कि देश में एक बार पुनः एक बड़े आंदोलन की जरूरत है आंदोलन वापिस करने के समय वर्तमान सरकार ने एमएसपी पर कानून लाने की घोषणा की, लेकिन गप्पू सरकार ने आज तक एमएसपी पर कोई ठोस रणनीति नहीं बनाई है। आज जिस तरह से देश के किसान की दुर्दशा हो रही है यह बर्दाश्त करने योग्य नहीं है।
देश के किसान की हालत को लेकर के किसान को एक बड़े आंदोलन की जरूरत है तीनों कृषि काले कानून वापस करते हुए सरकार ने किसानों से वायदा किया था लेकिन आज तक उस वायदे पर अमल नही किया।

किसान वक्ताओं ने कहा किसान की दयनीय स्थिति का कारण वर्तमान सरकार है जहां उद्योगपतियों का लाखों करोड़ों रुपए माफ कर देती है वही देश की अर्थव्यवस्था को संभाले हुए किसान के लोन को माफ करने के लिए सरकार के पास पैसा नहीं है आखिरकार इस देश के किसान( भूमि पुत्र) के साथ कब तक शोषण होता रहेगा। जब तक एमएसपी पर कोई ठोस कानून नहीं बनेगा तब तक इस देश के किसान का भला नहीं हो सकता है।
वही महापंचायत में मौजूद प्रदेश प्रवक्ता उत्तर प्रदेश व प्रभारी मध्यप्रदेश गजेंद्र सिंह परिहार ने मंच से किसानों का आव्हान करते हुए किसानों को एकजुट होने का नारा दिया और बताया कि गप्पू सरकार से अगर हक और अधिकार छीनना है तो इसके लिए किसान बिरादरी को एकजुट होना होगा संगठन में ही शक्ति है अगर किसान बिरादरी संगठित नहीं हुई तो इस देश की सरकारें किसान बिरादरी का इसी तरह से शोषण करती रहेंगी इस अवसर पर आगरा मंडल से किसान महापंचायत में प्रदेश उपाध्यक्ष बुद्धा सिंह प्रधान, मंडल अध्यक्ष आगरा रणवीर सिंह चाहर, जिला अध्यक्ष आगरा राजवीर लवानिया, मंडल महासचिव आगरा जगदीश परिहार, निवर्तमान तहसील अध्यक्ष महावन चंद्रभान सिंह, योगेश अस्थाना, अशोक प्रधान सुखपाल प्रधान किशन वीर मास्टर अभिषेक युवा नेता राजकुमार नेन दयाराम देवेंद्र रघुवंशी मंडल उपाध्यक्ष सोन, नत्थू सिंह ढाकरे महाराज सिंह, अमन चाहर सहित सैकड़ों की संख्या में किसान शामिल हुए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *