दिल्ली नौसेना इकाई द्वारा पुनीत सागर अभियान के तहत आईएसबीटी घाट पर चलाया स्वच्छता अभियान

संजीव गुप्ता (वीर सूर्या टाइम्स )
नई दिल्ली राष्ट्रीय कैडेट कोर, डारेक्टेट की नौसेना इकाई द्वारा विश्व जल दिवस उपलक्ष पर आई एस बी टी के पास स्थित यमुना घाट पर सफाई अभियान चलाया। इस अभियान में यूनिट के कमाडिग ऑफिसर कैप्टन कमल मरजारा, 1 जीसीआई, 05 नौसेना के जूनियर अधिकारियों समेत 75 एनसीसी कैडेट्स ने अपनी हिस्सेदारी निभाई।
पुनीत सागर अभियान का उद्घाटन वर्ष 2019 के दिसंबर माह में हुआ था । तब से आज तक इस अभियान के अंतर्गत लगभग तटीय राज्यो की 127 यूनिट्स व 3.9 लाख कैडेट्स ने हिस्सा लिया ।

इस सफाई अभियान के दौरान एन डी एम सी के कर्मचारी भी शामिल हुए सभी के सहयोग से 1 किलोमीटर के क्षेत्र को साफ किया गया.

एनसीसी कैडेटस ने इस स्वच्छता अभियान में बढ़चढ़ कर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पुनीत सागर अभियान के अंतर्गत कैडेटस ने स्थानीय लोगों को इसके लिए जागरूक किया और इसके महत्व को समझाते हुए पानी को कैसे साफ रखकर हम बहुत सारी बीमारियों से बच सकते है और यह हमारे लिए कितना आवश्यक है इस पर विशेष प्रकाश डाला और साथ ही एक प्रतिज्ञा ली कि जितने लोग जागरूक है वो अन्य और लोगो को भी जागरूक करेंगे।
कैडेटस द्वारा यह समझाया गया कि समाज में प्रत्येक नागरिक इसे अपना मौलिक कर्तव्य मान करके अपना सहयोग करें ताकि धीरे-धीरे चारों तरफ स्वच्छ वातावरण बनाया जा सकें

अंत में कॉमडिग ऑफिसर कमल मरजारा द्वारा कैडेटस का मार्गदर्शन किया गया। कैडेट का इस अभियान में सम्मलित होने पर उत्साहवर्धन किया और भविष्य ऐसे ही देश सेवा के कार्यों में सम्मलित होने के लिए प्रोत्साहित किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *