राजधानी दिल्ली को ‘टूरिज्म कैपिटल’ के रूप में विकसित कर रही है केजरीवाल सरकार; छह सर्किटों में करवाई हेरिटेज वॉक की शुरुआत

नरेंद्र सिंह( वीर सूर्या टाइम्स ) केजरीवाल सरकार द्वारा शनिवार को राजधानी में पर्यटन को बढ़ावा देने, लोगों में दिल्ली के ऐतिहासिक विरासतों के प्रति आकर्षण बढ़ाने और शहर के स्मारकों के विकास की कहानी बताने के लिए हेरिटेज वॉक का नया संस्करण लॉन्च किया गया। पर्यटन मंत्री आतिशी द्वारा हौज खास क़िले से हेरिटेज वॉक का शुभारंभ किया। इस मौक़े पर मालवीय नगर के विधायक सोमनाथ भारती व पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

इतिहास के प्रति उत्साही लोगों के साथ वॉक में भाग लेते हुए, पर्यटन मंत्री आतिशी ने कहा, “मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में हम देश की राजधानी को ‘टूरिज्म कैपिटल’ के रूप में विकसित करने पर भी फोकस कर रहे है। उन्होंने कहा कि हेरिटेज वॉक किसी भी शहर की ऐतिहासिक समृद्धि का पता लगाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है और हज़ारों साल पुराने शहर के रूप में हमारी दिल्ली में इतिहास के प्रति उत्साही लोगों और पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है।

उन्होंने कहा कि इस हेरिटेज वॉक के माध्यम से केजरीवाल सरकार का पर्यटन विभाग लोगों के दिल्ली के समृद्ध ऐतिहासिक विरासतों से रूबरू करवाएगा। पर्यटकों को शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए, शहर भर में इन सैरों को पर्यटन विभाग द्वारा नियुक्त लाइसेंस प्राप्त गाइडों द्वारा पूरी तरह से निर्देशित किया जाएगा।

पर्यटन मंत्री ने साझा करते हुए कहा कि पर्यटन विभाग शहर भर में छह सर्किटों पर हेरिटेज वॉक का आयोजन कर रहा है ताकि पर्यटक शहर को बेहतर ढंग से देख सकें और समझ सकें। इसमें नई दिल्ली के साथ-साथ पुरानी दिल्ली मे भी वॉक का आयोजन किया जाएगा। ये हेरिटेज वॉक शनिवार और रविवार को आयोजित की जाएंगी ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के पर्यटन विभाग द्वारा सभी आगामी हेरिटेज वॉक शनिवार और रविवार को सुबह 6:30 बजे से 9:30 बजे तक लगभग तीन घंटे तक चलेंगी, ताकि लोग आराम से सर्किट का पता लगा सकें और माहौल का पूरी तरह से आनंद उठा सकें। हेरिटेज वॉक में रुचि रखने वाले पर्यटन विभाग की वेबसाइट

https://delhitourism.gov.in/delhitourism/booking/heritage_walk.jsp#

पर पंजीकरण करा सकते हैं।

डीटीटीडीसी द्वारा आयोजित हेरिटेज वॉक में शामिल होने वाले स्थान है

-> देखो अपना सीपी (कनॉट प्लेस और आस-पास के क्षेत्र)
-> दिल्ली का दिल देखो (कर्तव्य पथ के पास मध्य दिल्ली)
-> शाहजहांनाबाद (पुरानी दिल्ली) में हेरिटेज वॉक
फूड वॉक (पुरानी दिल्ली)
हौज खास में हेरिटेज वॉक
कुतुब मीनार और महरौली पुरातत्व पार्क में हेरिटेज वॉक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *