पीएचडी में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थी किसी भी देश के टॉप 1% अकेडमिक्स माइंडसेट में शामिल; डीटीयू में हम इन्हें बेहतरीन रिसर्च सुविधाएँ मुहैया करवाकर रिसर्च के लिए शानदार वातावरण प्रदान करेंगे- उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी

अंकित गर्ग ( वीर सूर्या टाइम्स )
केजरीवाल सरकार अपने उच्च शिक्षा संस्थानों में रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा दे रही है। इस दिशा में केजरीवाल सरकार के दिल्ली प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय में पीएचडी कोर्सेज में दाख़िले की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। पीएचडी कोर्सेज में दाख़िला लेने को इच्छुक अभ्यर्थी 5 मई से 9 जून तक डीटीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 16 विभागों के 24 डिसिप्लिन में पीएचडी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इस बाबत उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल सरकार हमेशा अपने उच्च शिक्षा संस्थानों में रिसर्च को बढ़ावा देने को प्राथमिकता देती है। इस दिशा में डीटीयू में 21वीं सदी के पीएचडी कोर्सेज के माध्यम से केजरीवाल सरकार रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि इन पीएचडी कोर्सेज में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपने रिसर्च के माध्यम से उच्च शिक्षा और टेक्नोलॉजी को नई दिशा देंगे। इनके रिसर्च में से ही कई ऐसे रिसर्च सामने आयेंगे जो भविष्य में कई नए बदलाव लाने में मददगार होंगे।

उन्होंने कहा कि किसी भी देश के उच्च शिक्षा संस्थान इस बात का निर्धारण करते है कि देश किन ऊँचाइयों तक पहुँचेगा। ऐसे में बेहद ज़रूरी है कि हम अपने उच्च शिक्षा संस्थानों को सशक्त बनाए। ऐसे में केजरीवाल सरकार पीएचडी कोर्सेज के माध्यम से अपने उच्च शिक्षा संस्थानों में रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा देते हुए केजरीवाल सरकार देश को तरक्की की नई ऊँचाइयों पर पहुँचाने का काम कर रही है।

उच्च शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि पीएचडी कोर्सेज में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थी किसी भी देश के टॉप 1% अकेडमिक्स माइंडसेट में शामिल होते है। इनके रिसर्च ही शिक्षा और टेक्नोलॉजी की दशा-दिशा तय करते है। ऐसे में केजरीवाल सरकार अपने संस्थानों में इन्हें बेहतरीन रिसर्च सुविधाएँ मुहैया करवाकर रिसर्च के लिए शानदार वातावरण प्रदान करेंगे।

बता दें कि डीटीयू में पीएचडी कोर्सेज में दाख़िले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 मई से शुरू हो रही है। अभ्यर्थी https://saarthi.dtu.ac.in/admissions2023 लिंक पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदनों की स्क्रीनिंग कर इंटरव्यू के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि 9 जून होगी।

रजिस्ट्रेशन के दौरान किसी भी समस्या की स्थिति में आवेदक phdcoordinator@dtu.ac.in पर ईमेल कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *